What is cyber security in Hindi ? Antivirus kya hota hai ?

 Technology के बढ़ने से आज पूरे विशव मे हर व्यक्ति Internet, Mobile , Tablat , Laotop और computer का इस्तेमाल कर रहा है जिससे cyber क्राइम बढ़ रहा है ! What is cyber security in hindi ? Cyber security एक तरह की सुरक्षा है जो इंटरनेट से जुड़े सिस्टम के लिए होती है !

what is cybar security


Cyber security दो शब्दो से बना है !

1. Cyber

2. Security

Cyber क्या होता है ?

यह Internet, Information, Computer, Network, Applications और users का data होता है जिसे cyber कहते है !

Security क्या है ?

यह सुरक्षा से संबन्धित है इसमे System security, network  security, Application security, और Information security शामिल है !

What is cybar security in hindi ?

cybar security


Cyber security के बारे मे तो आपने जरूर सुना होगा पर सायद ही आप जानते होंगे की cyber security क्या है ! चलिये इसको विषतार से समजते है !

आज के जमाने मे हम अपना सारा काम इंटरनेट के जरीय ही करते हैं चाहे वो सरकारी काम हो या फिर प्राइवेट ! और users के डिवाइस जैसे की mobile , leptop , computer और tablet etc..। सभी internet से ही जुड़े होते है और पूरे विशव मे internet का इस्तेमाल किया जा  रहा है !

हर रोज मिलियन लोग internet का इस्तेमाल करते है इसमे जो cyber crime का खतरा बढ़ जाता है और आजकल है दिन-प्रतिदिन फ्रॉड, हेकिंग अटेक और Antivirus   अटेक देखने को मिलता !

इसलिए users के data की security का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी हो गया है ! cyber crime से users को बचाने के लिए ही Cyber security का इस्तेमाल किया जाता है !

cyber security को मजबूत करने के लिए Hardware और software के डाटा को और भी Secure किया जाता  है जिससे कोई भी हेकर user के डाटा को हैक नहीं कर पता है ! हम कभी  भी अगर कोई website को opne करते है तो हमे देखना चाहिए की उसमे SSL on है या नहीं !

SSL क्या होता है ? SSL वो होता है जो हमारी website को security देता है जिससे हमारी वैबसाइट के डेटा को कोई हैकर हैक नहीं कर पता है !

Antivirus kya hota hai ?

यह हमारे computer या leptop मे virus के आने से file का slow हो जाना या softwere मे किसी भी प्रकार की खराबी आ जाना उससे बचाने वाले को ही Antivirus कहा जाता है !

Antivirus का काम होता है कम्प्युटर मे से वाइरस को खोजना और वाइरस के प्रभाव से खराब हुई file को रिपेयर करना और जो file सही नहीं होती है उसे delet करना !

इसीलिए हमको अपने computer या leptop मे antivirus को इंसटोल करना पडता है जो हमारे सिस्टम को वाइरस अटेक से बचाता है !

Types of cyber security.

1. System security

2. network  security

3. Application security

4. Information security

5. Antivirus

Types of Cyber Threat (खतरा )

1. मेलवेयर ( Malwere )

2. फिशिंग अटेक (phishing)

3. पासवर्ड हमले ( Password Attacks )

4. डिनायल ऑफ सर्विस ( Denail Of Service Attacks )

5. मेलवर टाइजिंग ( Malvertising )

6. सिस्टम सेक्योरिटी मे सेंध ( Breching System Security )

7. वेब हमले ( Web Attack )

8. सेशन उपकरण ( Session Hijacking )

9. DNS पोइजिंग ( DNS Poisoning )

1. मेलवेयर ( Malwere )

मेलवेर को आमतोर पर हेकिंग कोड के रूप मे जाना जाता है जो किसी भी computer या leptop की file या data को खराब या delet करने का काम करता है !

यह email, sms या किसी भी दूसरी वजह से हमारे सिस्टम मे इंसटोल कराया जाता है जो की हमारे सिस्टम को काफी हानी पाहुचता है !

ये तीन प्रकार के होते है .....॥ 

  • वाइरस (Virus) 

वाइरस एक सॉफ्टवेर प्रोग्राम है जो आपकी अनुमति के बिना ही आपके सिस्टम मे आ जाता है ओर आपके system मे मोजूद files को ट्रेक कर्णव लगता है ये सीधे ही नुकसान नहीं पाहुचते है पर लंबे समय तक computer या leptop मे रहने से ये आपके system के data को ट्रेक कर लेते है और फिर उसको delet या फिर उसको अटका देते है !

  • ट्रोजन हॉर्स (Trojan horse) 

यह आपको एसे दिखाता है की यह सही है पर यह आपकी अनुमति के बिना ही मेलवेर या वाइरस की download कर लेता है !

  • स्पाइवेयर (Spyware)

ये एक एसा सॉफ्टवेयर है जो आपकी काम करने की सारी गतिविधियो पर नजर रखता है और आपकी जासूसी करता है आप अगर कोई भी काम जैसे की किसी website मे जाना किसी को email भेजना या फिर कोई अन्य काम ये उसको ट्रेक करता है !

2. फिशिंग अटेक (phishing)

cybar security


इसमे हैकर आपको email भेजता है जिसमे आपकी निजी जानकारी जैसे की ( पासवर्ड , नाम ,जन्म तारिक , पिन या मोबाइल नंबर ) मांगता है जब आप ये सब दे देते हो तो फिर वो हैकर आपको आर्थिक रूप से या ब्लेकमेल करता है क्यूकी फिर उसके पास आपके सभी डाटा आ जाते ! 

आपको अगर किसी email कीसी भी अन्य तरीके से लालच दिया जाए जैसे की आपकी लॉटरी निकली है  आप यहा पर  हमे otp दे या कोई  डाटा मांगता  है  तो उससे सावधान  रहे !

3. पासवर्ड हमले ( Password Attacks )

cybar security


कोई भी अनजान व्यक्ति आपके system मे मोजूद email या bank की डिटेल निकालने के लिए आपको पसवोर्ड reset के sms भेजता है ओर आपसे OTP मांगता है इससे बचने के लिए आपको अपने पासवर्ड को कुछ दिनो  मे change करना चाहिए !

4. डिनायल ऑफ सर्विस ( Denail Of Service Attacks )

इस तरीके मे हैकर ट्रेफिक डेटा को आपके computer system मे भेजने के लिए कई अन्य computers का इस्तेमाल करता है ,जो आपके कम्प्युटर सिस्टम को ओवर लोड कर देता है !

इससे बचने का सबसे आसान तरीका है की आपको अपने सिस्टम मे Antivirus को download करके रखना चाहिए और कम्प्युटर का अपडेट करते रहना चाहिए ! 

5. मेलवर टाइजिंग ( Malvertising )

इस प्रकार के cyber atteck मे हैकर एक विगयापन ( ads ) का प्रयोग करता है जब आप किसी वैबसाइट मे जाते है वाह पर किसी ads पर click करते है तो virus अपने आप आपके system मे download हो जाता है !

इससे बचने का सबसे आसान तरीका है की अगर आप किसी website पर जाते हो वह पर आपको को ads एसा लगता हो की यह सही नहीं है तो उस पर click नहीं करे आप cyber security का पूरा ध्यान रखे  ! मेरी website मे आपको कोई भी ads virus वाला नहीं मिलेगा !

6. सिस्टम सेक्योरिटी मे सेंध ( Breching System Security )

इसमे एक हैकर बिना आपकी अनुमति के आपके सिस्टम मे गुस जाता है और आपके computer या leptop की files को delet कर देता है !

7. वेब हमले ( Web Attack )

इसमे किसी वैबसाइट मे आपको बातचीत करने की सुविधा दी जाती है उसमे अगर वह आपसे आपके email का पासवर्ड या कोई एसी चीज मांगता जो सिर्फ आपको ही पता होनी चाहिए जिसको लेकर वह आपके सिस्टम को हेक कर लेता है, तो आप उसको वो जानकारी नहीं दे ! 

8. सेशन उपकरण ( Session Hijacking )

यह आम हमला नहीं है इसमे एक हैकर को यह पता होता है ही आप इंटरनेट पर क्या देख रह हो, इसमे हैकर किसी पर भी हमला नहीं करता है पर वह आपको देख रहा होता है !

9. DNS पोइजिंग ( DNS Poisoning )

आपको पता है की DNS का मतलब Domain name server होता है जेसा हमारी वैबसाइट का है www.computersfundamental.com है  इसको समजने वाली  भाषा  को IP addresses  मे बदल देता है ! DNS poisoning के द्वारा उस वैबसाइट पर आने   वाले ट्रेफिक को किसी दूसरी वैबसाइट पर बेज दिया जाता है !

अगर आपको what is  cyber security in Hindi ? Antivirus kya hota hai ? की जानकारी अछि लगी  हो तो इस पोस्ट  अपने दोस्तो  पाहुचाए  और उनको भी cyber security के बारे मे बताए !

cybar security


Thanks for reading 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ